टिहरी में Lockdown का उल्लंघन, जंगलों के रास्ते से गांव पहुंच रहे बाहरी लोग, ग्रामीणों में दहशत का माहौल

उत्तराखंड

एसडीएम (SDM) फींचाराम चौहान का कहना है कि सीमाएं सील कर दी गई है लेकिन अधिकांश ऐसी सूचनाएं मिल रही है कि लोग रातों रात जंगलों के रास्ते अपने गांव तक पहुंच रहे हैं. सूचना मिलने पर ऐसे लोगों का हेल्थ चैकअप कराया जा रहा है और उन्हें होम क्‍वारंटाइन किया जा रहा है.

कोरोना संक्रमण (Coronavirus) को देखते हुए जहां पूरे उत्तराखंड (Uttarakhand) में सीमाएं सील कर दी गई हैं और लोगों से अपील की जा रही है की जो जहां है वहीं रहे. तो वहीं, कुछ लोग इस बात को ना मानते हुए जंगलों के रास्ते या अन्य तरीकों से गांवों में पहुंच रहे हैं, जिससे प्रशासन की कार्यप्रणाली भी सवालों के घेरे में है. टिहरी जिले के चंबा के बागी, मैठाण, जसपुर और नागणी क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह में करीब 8 से अधिक लोग दिल्ली, पंजाब और यूपी से किसी तरह गांवों तक पहुंचे जिससे स्थानीय ग्रामीणों में दहशत का माहौल है.

ग्रामीणों की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन की टीम गांवों में पहुंची और बाहर से आए इन ग्रामीणों का हैल्थ चैकअप किया गया. इसके बाद इन्हें 14 दिन के लिए होम क्‍वारंटाइन कर दिया गया है. मैठाण गांव के लोगों का कहना है कि जगह-जगह पुलिस तैनात है उसके बावजूद ये लोग छुपकर जंगल और जरूरी सेवाओं के वाहनों के जरिए गांव में पहुंच रहे हैं. लेकिन पुलिस भी कुछ नहीं कर रही है. चंबा ब्लॉक के ज्येष्ठ प्रमुख संजय मैठाणी का कहना है कि प्रशासन द्वारा जब और लोगों से लॉकडाउन का पालन करने को कहा जा रहा है तो जो लोग बाहर है उन्हें वहीं पर लॉकडाउन का पालन कराया जाए और वहीं पर उनके खाने-पीने की व्यवस्था की जाए, जिससे इन लोगों के साथ ही गांवों में रहने वाले लोग भी सुरक्षित रहें.

लोगों का करवाया जा रहा हेल्थ चैकअप

वहीं मामले में एसडीएम फींचाराम चौहान का कहना है कि सीमाएं सील कर दी गई है लेकिन अधिकांश ऐसी सूचनाएं मिल रही है कि लोग रातों रात जंगलों के रास्ते अपने गांव तक पहुंच रहे हैं. सूचना मिलने पर ऐसे लोगों का हेल्थ चैकअप कराया जा रहा है और उन्हें होम क्वारन्टाइन किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि होम क्‍वारंटाइन का उल्लंघन करने पर उनके खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जाएगा और ऐसे लोगों को आइसोलेशन वार्ड में रखा जाएगा, जिससे कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जाए और किसी तरह की पैनिक स्थिति न हो.

उत्तराखंड में 40 पहुंची संक्रंमितों की संख्या

बता दें, कोरोना वायरस का कहर देश में लगातार बढ़ता जा रहा है. उत्तराखंड में शुक्रवार को 3 और पॉजिटिव केस सामने आने के बाद राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 40 हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण के तीन नए मामले सामने आए हैं. हालांकि, राज्य में कोविड-19 के 9 मरीज अब तक ठीक होकर घर जा चुके हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *