मलबा आने से बदरीनाथ हाईवे हुआ बंद, वाहनों की लगी लंबी कतार

उत्तराखंड भक्ति

कर्णप्रयाग के नजदीक उमा माहेश्वर आश्रम के पास मंगलवार सुबह बदरीनाथ हाईवे एक घंटे बंद रहा। सोमवार रात्रि को भारी बारिश के चलते यहां पहाड़ी से मलबा आ गया था।

सुबह सात बजे बंद हुई सड़क आठ बजे वाहनों के लिए खोली गई। वहीं दूसरी ओर धारडुंग्री-मैखुरा और सोनला-मैखुरा सड़क भी वाहनों के लिए बंद रही। 


देवाल की अधिकांश सड़कों पर लगातार आ रहा मलबा
देवाल। देवाल क्षेत्र में हो रही लगातार मुसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। क्षेत्र के अधिकांश सड़को में जलभराव व मलबा आने से खराब हो गई है।

देवाल सवाड़ देवाल-घेस-हिमनी मोटर र्माग के विभिन्न स्थानों पर पुस्ता टूटने से यातायात के लिए बंद हो गई है। क्षेत्र मे आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई नहीं हो पा रही है। वही पीएमजीएसवाई व लोनिवि सड़कों पर डोजर से ठीक करने का प्रयास कर रहा है।

रविवार से लगातार हो रही बारिश से थराली देवाल मुख्य मार्ग पर जगह जहग सड़क में जलभराव से सड़क चलने लाइक नहीं है। वही  पालेभ्योल तुसराड़ी में मलबा गिर रहा है।

मालगाड़ गधेरें का ऊफान  पर होने से सड़क पर गढ़ढे पड़ गए है। वही देवाल-घेस मोटर मार्ग कैलसिरी में पुस्ता टूटने से बंद हो गई है।

जिससे सवाड़ सहित बलाण हिमनी के लोग किसी तरह आवाजाही कर रहे है। देवाल-लोहाजंग-वाण मोटर मार्ग के जगह पर मलबा आ जाने से सड़क खतरनाक स्थित में हैं।  

देवाल-खेता मोटर मार्ग के कैलपाटा पदमला रैन सुयालकोट के पास सड़क पर मलबा आने बार बार अवरूध चल रहा है। क्षेत्र पंचायत सदस्य पान सिंह गड़िया, जिपंस कृष्णा बिष्ट ने लोनिवि व पीएमजीएसवाई से सड़कों से मलबा हटाने की मांग की है।

भारी वर्षा और भू स्खलन से जन जीवन अस्त ब्यस्त
गोपेश्वर। 
लगातार हो रही वर्षा और भूस्खलन से चमोली जिले में जन जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है । सड़कों पर मलवा आने से गांवों की लाइफ लाइन माने जानी वाली 30 सड़के अवरुद्ध होने से  कई गांवों का सड़क सम्पर्क टूट गया है।

ग्रामीण रोज मर्रे की आवश्यकताओं को खरीदने के लिये बाजार नहीं आ पा रहे हैं । जिले में  पी एम जी एस वाई व लोनिवि पोखरी डिवीजन की  6 सड़कों पर मलवा आने से इन पर आवागमन बंद हो गया है।

पीएमजीएसवाई व ग्रामीण लोनिवि कर्णप्रयाग डिवीजन की  7,लोनिवि व पीएमजीएसवाई  द्वितीय की 2, लोनिवि कर्णप्रयाग डिवीजन की 6,लोनिवि थराली की 5, लोनिवि पोखरी की 5  व लोनिवि गौचर की 5 सड़कों पर मलवा आने से मार्ग बाधित है गये हैं। जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी एन के जोशी ने बताया कि बाधित मार्गों को खोलने का काम युद्ध स्तर पर जारी है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *