स्वास्थ्य विभाग में 1020 नर्सों की जल्द होगी भर्ती,

उत्तराखंड नोकरी

राज्य के सरकारी अस्पतालों में 1020 नर्सों की भर्ती होगी। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत की अध्यक्षता में हुई राज्य कैबिनेट की बैठक में यह निर्णय लिया गया। अस्पतालों की जरूरत को देखते हुए तात्कालिकता के आधार पर यह भर्ती करने का निर्णय लिया गया है। 

कैबिनेट बैठक के बाद पत्रकारों को जानकारी देते हुए सरकारी प्रवक्ता मदन कौशिक ने बताया कि आईपीएचएस मानकों के तहत स्वास्थ्य विभाग को कुल 5500 नर्सों की जरूरत है।

जबकि राज्य में इस समय महज 1500 के करीब ही स्टाफ नर्स कार्यरत हैं। उन्होंने बताया कि आईपीएचएस मानकों के तहत अस्पतालों में चार हजार के करीब नर्सों की भर्ती होनी है।

लेकिन फिलहाल तात्कालिकता के आधार पर 1020 नर्सो की भर्ती करने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि अस्पतालों की जरूरत को देखते हुए इस भर्ती का निर्णय लिया गया है।

उन्होंने बताया कि नर्सों की भर्ती के लिए अस्पतालों की रिक्ति का विवरण नहीं मांगा गया है। भर्ती के बाद जरूरत के आधार पर इन नर्सों को तैनाती दी जा सकेगी।भर्ती नियमित होगी और जल्द इसका प्रस्ताव उत्तराखंड चिकित्सा चयन आयोग को भेजा जाएगा। 

12 सौ पदों पर पहले से चल रही प्रक्रिया 
राज्य के मेडिकल कॉलेजों में नियमित नर्सों की भर्ती के लिए सरकार ने पहले ही 1200 के करीब पदों पर भर्ती का निर्णय लिया है। नियमावली न होने की वजह से अभी तक यह भर्ती नहीं हो पा रही थी।

लेकिन पिछली कैबिनेट में नियमावली को मंजूरी मिलने के बाद अब जल्द इन पदों पर भी भर्ती होगी। ऐसे में अब राज्य में नर्सिंग पास युवाओं 22 सौ से अधिक पदों पर भर्ती का मौका मिलने जा रहा है।

यह भर्ती लिखित परीक्षा के आधार पर होगी। पहले नर्सों की भर्ती सीनियरटी के आधार पर होती थी। लेकिन अब सरकार ने इसमें बदलाव कर दिया है। 
 

नर्सिंग शिक्षक सेवा नियमावली को भी मंजूरी
बुधवार को हुई कैबिनेट की बैठक में नर्सिंग शिक्षक सेवा नियमावली को भी मंजूरी दे दी गई है। इससे अब नर्सिंग शिक्षा में कार्यरत फैकल्टी और ट्यूटर को प्रमोशन के मौके मिल जाएंगे।

नर्सिंग शिक्षक सेवा नियमावली का लाभ चिकित्सा शिक्षा विभाग में कार्यरत 42 फैकल्टी को मिलेगा। अभी तक राज्य में नर्सिंग शिक्षक नियमावली नहीं थी जिस वजह से नर्सिंग फैकल्टी को प्रमोशन के मौके भी नहीं मिल पा रहे थे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *