सरकारी स्कूलों के बच्चों को अब घर में ही मिलेगी पाठ्य सामग्री,

उत्तराखंड राजनीति

कोरोना संक्रमण के कारण घरों में कैद सरकारी स्कूलों के बच्चों की पढ़ाई को लेकर शिक्षा विभाग और शिक्षक गंभीर हो गए हैं। विभाग ने अब ऐसे गरीब बच्चों को घर पर ही पठन-पाठन सामग्री उपलब्ध कराने की तैयारी कर ली है।

पहले चरण में शिक्षक बच्चों को घर पर ही पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराएंगे। खंड शिक्षा अधिकारी हरेंद्र कुमार मिश्रा ने प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों को घर पर ही पठन-पाठन सामग्री उपलब्ध कराने के लिए शिक्षकों के माध्यम से पूरी रूपरेखा तैयार कर ली है।

इसके लिए बकायदा उप खंड शिक्षा अधिकारी कार्यालय धौलाखेड़ा में ब्लॉक भर से अलग-अलग विषयों के 35 शिक्षकों से पाठ्य सामग्री तैयार कराई जा रही है।

यह शिक्षक प्रत्येक विषय के पांच पांच अध्याय रोचक ढंग से तैयार कर रहे हैं। इसके बाद इस पाठ्य सामग्री को सभी शिक्षकों और संबंधित स्कूलों के आसपास रहने वाले जनप्रतिनिधियों और सामाजिक कार्यकर्ताओं के माध्यम से बच्चों तक पहुंचाया जाएगा। इसे हल्द्वानी ब्लॉक के 140 प्राथमिक और 32 उच्च प्राथमिक विद्यालयों में पढ़ने वाले 40 हजार से अधिक बच्चों को फायदा मिलेगा।

स्कूल बंद होने के कारण प्राथमिक और जूनियर स्कूलों के बच्चों को अनिवार्य रूप से पढ़ाई कराने के लिए यह पहल की गई है। विभाग का प्रयास है कि सभी बच्चों को पढ़ाई का लाभ मिले।
डीएस पडियार, जिला महामंत्री प्राथमिक शिक्षक संघ नैनीताल

सभी बच्चों के अभिभावकों के पास एंड्रॉयड फोन नहीं होने के कारण वह ऑनलाइन पढ़ाई का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। इसलिए ऐसे सभी बच्चों तक पढ़ाई का लाभ पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।
डॉ मंजू पांडे उदिता, राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय मुखानी

4 दिन की इस कार्यशाला के माध्यम से हम कक्षा एक से कक्षा 8 तक के सभी बच्चों के लिए विभिन्न विषयों के पांच पांच चैप्टर तैयार कर रहे हैं। सभी शिक्षकों और जनप्रतिनिधियों के माध्यम से बच्चों को यह विशेष पाठ्य सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। 
सरिता सामंत, राजकीय कन्या उच्च प्राथमिक विद्यालय फूलचौड़

बच्चों को पढ़ाई का नियमित अभ्यास कराना जरूरी है। अधिकांश सरकारी स्कूलों के बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई का लाभ नहीं ले पा रहे हैं। इसलिए यह विशेष पाठ्य सामग्री तैयार कर सीधे बच्चों तक पहुंचाने का प्रयास किया जा रहा है।
अशीष बिष्ट, कन्या जूनियर हाईस्कूल लालकुआं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *