दूल्हे में वायरस की पुष्टि, दुल्हन समेत 16 लोग हुए क्वारंटाइन

उत्तराखंड

दून में बुधवार को कांवली रोड निवासी युवक में कोराना की पुष्टि हुई है। 29 जून को उसका विवाह हुआ था। कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद दुल्हन समेत 16 लोगों को क्वारंटाइन किया गया है।

युवक को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बताया जा रहा है कि युवक निरंजनपुर मंडी में एक आढ़ती के यहां काम करता था।सीएमओ डॉ बीसी रमोला ने बताया कि युवक को एक जुलाई को हल्का बुखार आया था।

बुखार तेज हुआ तो युवक ने अपना चेकअप और निजी लैब में कोरोना जांच करवाई। बुधवार को उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद डॉक्टरों की टीम ने उसे अस्पताल में भर्ती करवा दिया है। 

इसके अलावा पुलिस की मदद से लड़का और लड़की पक्ष के सोलह लोगों को चिह्नित किया गया है। इनमें दुल्हन और युवक के माता-पिता के साथ ही रिश्तेदार शामिल हैं।

उन्हें फिलहाल एहतियात के तौर पर क्वारंटाइन कर दिया गया है। हालांकि युवक के एक परिचित ने बताया कि बुखार की शिकायत आने के बाद उसने खुद को घर में ही अलग कमरे में आइसोलेट कर लिया था। फिलहाल हालत में सुधार बताया जा रहा है। विभाग की टीम उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगा रही है। 

देहरादून में डॉक्टर समेत नौ को कोरोना  
देहरादून जिले में बुधवार को कोरोना के नौ नए मामले सामने आए हैं। इनमें आठ की रिपोर्ट सरकारी और एक की रिपोर्ट निजी लैब से पॉजिटिव आई है।

इनमें एक एम्स की महिला डॉक्टर, पश्चिम बंगाल की महिला, एम्स की एक जूनियर रेजीडेंट, एक शामली, दो हरिद्वार, एक वीरपुर ऋषिकेश का मरीज शामिल हैं।

एसीएमओ डॉ. यूएस चौहान, चिकित्साधिकारी डॉ. रचित गर्ग की टीम ने इन सभी को अस्पताल में भर्ती करवा दिया है। दून में अस्पताल से 13 मरीज डिस्चार्ज हुए।  

उत्तराखंड में कोरोना से निपटने के लिए 27 करोड़
सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग को 27 करोड़ रुपये देने का निर्णय लिया है। स्वास्थ्य विभाग को यह धनराशि आपदा निधि से दी गई है।

सचिव आपदा प्रबंधन शैलेश बगौली की ओर से इसके आदेश किए गए हैं। आदेश में कहा गया है कि इस राशि का उपयोग स्वास्थ्य विभाग कोरोना से निपटने, उपकरणों की खरीद आदि के लिए करेगा।

इस राशि का उपयोग केंद्र सरकार की ओर से तय की गई गाइडलाइन के अनुरूप ही किया जा सकेगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *