राज्य में बारिश से 113 सड़कें बंद, वाहनों की लगी लंबी-लंबी कतारें

उत्तराखंड

राज्य के पर्वतीय क्षेत्रों में लगातार हो रही बारिश से सड़कों की स्थिति बेहद खराब हो गई है। शनिवार को राज्यभर में कुल 113 सड़कें बारिश की वजह से बंद हो गई।

कई सड़कों को बारिश ने भारी नुकसान पहुंचाया है। गूंजी- कुट्टी मार्ग बारिश की वजह से तकरीबन एक किलोमीटर तक टूट गया है। इसके बाद अब सड़क बनाने के काम में बीआरओ को लगाया गया है। 

कई सड़कें तो बारिश की वजह से अत्यधिक प्रभावित हो गई हैं जिस वजह से उन्हें निकट भविष्य में तैयार कर पाना भी मुश्किल हो गया है। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता हरिओम शर्मा ने बताया कि बारिश की वजह से राज्यभर में कुल 113 सड़कें बंद हैं।

उन्होंने बताया कि राज्य में दो नेशनल हाईवे, सात स्टेट हाईवे, छह जिला मार्ग प्रमुख रूप से बंद हैं। इसके अलावा जिलों को आपस में जोड़ने वाली काफी सड़कें भी बंद हैं।

उन्होंने बताया कि सड़कों को खोलने के प्रयास लगातार किए जा रहे हैं। लेकिन बारिश की वजह से सड़कें बार बार प्रभावित हो रही हैं। उन्होंने बताया कि गूंजी कुट्टी मार्ग एक किलोमीटर टूट गया है।

इस सड़क को बनाने का काम बीआरओ द्वारा किया जा रहा है। राज्य में जो सड़कें प्रमुख रुप से बंद हैं उनमें यमुनोत्री मार्ग पीपलगाड में, बद्रीनाथ मार्ग लामबगड, पीपलकोटी और पागलनाला जबकि पिथौरागढ़ में थल मुंसारी मार्ग अररिया में बंद है। 
 

मसूरी देहरादून मार्ग अवरूद्ध होने से लोगों को हुई परेशानी
मसूरी।
 मसूरी देहरादून मार्ग पर गलोगी पावर हाउस के पास शनिवार तड़के 5:00 बजे करीब पहाड़ी दरकने से सड़क पर मलवा आने के कारण मार्ग आधे घंटे तक बंद रहा,जिससे सड़क के दोनों ओर वाहनों की कतारें लग गई,जिससे लोगों को भारी असुविधाओं का सामना करना पड़ा।

बता दें कि इससे पूर्व भी मार्ग उक्त मार्ग चार बार अवरूद्ध हो चूका है व आने वाले बरसाती सीजन में मार्ग अवरूद्ध होने की भी पूरी संभावना बन रही है,क्यों कि पहाड़ी को नीचे से खोखला कर दिया गया है।

वही सांय 5:00 बजे करीब फिर पहाड़ी से मलवा आने के कारण मार्ग अवरुद्ध हो गया,जिसके बाद लोक निर्माण विभाग द्वारा जेसीबी के माध्यम से मार्ग को सुचारू किया गया।  वहीं इस बारे में व्यापार संघ के अध्यक्ष रजत अग्रवाल ने कहा कि विभाग द्वारा जिस जगह पर चौड़ीकरण का कार्य किया जा रहा है,वहां पर पहले से ही मार्ग काफी चौड़ा है,वहां पर चौड़ीकरण करने की कोई जरूरत नहीं थी,ये पैंसों का दुरप्रयोग किया जा रहा है।

इस बारे में जानकारी देते हुए लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंता संसार सिंह ने बताया कि मसूरी देहरादून मार्ग पर गलोगी पावर हाउस के पास रोड चौड़ीकरण का कार्य चल रहा है। पहाड़ी दरकने से आधे घंटे करीब मार्ग बंद रहा,जिसके बाद जेसीबी से मार्ग को सुचारू किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *