चारधाम यात्रा के लिए 12097 ई पास हुए जारी

उत्तराखंड भक्ति

चारधाम देवस्थानम प्रबंधन बोर्ड की वेबसाइट से अभी तक 12 हजार से ज्यादा ई पास जारी हो चुके हैं। बुधवार को 688 पास जारी हुए।

इनमें से 132 बदरीनाथ धाम, 351 केदारनाथ धाम, 170 गंगोत्री और 35 पास यमुनोत्री धाम को जारी किए गए। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने बताया कि बोर्ड के यात्री विश्राम गृह तीर्थयात्रियों के लिए खोले जा चुके हैं।

तीर्थयात्रियों से अपील है कि बहुत जरूरी होने पर ही धामों  में रुकें। अब तक चारों धामों में सात हजार से ज्यादा तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं।  

गौरतलब है कि चारधाम की यात्रा आज यानि 1 जुलाई से शुरू हो रही है। हालांकि यह यात्रा केवल उत्तराखंड वासियों के लिए ही है। बाहरी राज्यों के लोगों के लिए अभी यात्रा की अनुमति नहीं है।

यात्रियों के लिए रोडवेज आज से बदरीनाथ और सोनप्रयाग के लिए बस सेवा भी शुरू कर देगा। वहीं, गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए जल्द बस सेवा शुरू होगी। 

चारधाम जाने वाले श्रद्धालुओं के लिए रोडवेज बुधवार सुबह ऋषिकेश डिपो से बद्रीनाथ धाम और केदारनाथ धाम के लिए दो बसें चलाएगा।

केदारनाथ जाने वाले यात्रियों को सोनप्रयाग तक ले जाएगा। जबकि बद्रीनाथ धाम की बस धाम तक जाएगी। जीएम आपरेशन दीपक जैन ने बताया कि यात्रियों की मांग पर बसों की संख्या बढ़ाई जाएगी।

बदरीनाथ: फिलहाल लामबगड़ में होगा पंजीकरण
देवस्थानम बोर्ड की वेबसाइट के काम नहीं करने के कारण जिला प्रशासन ने फिलहाल लामबगड़ में दस लोगों की टीम तैनात की है। टीम बदरीनाथ जाने वाले यात्रियों का पंजीकरण करेगी। वहीं यात्रा के मद्देनजर धाम को सेनेटाइज करने का काम किया जा रहा है। 

केदारनाथ में सभा मंडप से होंगे ज्योर्तिलिंग के दर्शन
केदारनाथ में श्रद्धालु अब सभा मंडप में प्रवेश करते हुए भगवान आशुतोष के दर्शन कर सकेंगे। कोरोना के खतरे के चलते अब तक चारधाम देवस्थानम बोर्ड ने मंदिर के बाहर नंदी के पास खड़ा होकर ही भक्तों को दर्शन करने की इजाजत दी थी। अब सभा मंडप में प्रवेश करने के साथ ही 1 मिनट तक बाबा के दिव्य ज्योर्तिलिंग के दर्शन करने का मौका मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *