कोरोनाकाल में पति की लंबी उम्र के लिए महिलाएं 23 को रखेंगी निर्जला व्रत,जानें व्रत के बारे में सबकुछ

उत्तराखंड भक्ति

सावन महीने का महत्वपूर्ण पर्व हरियाली तीज गुरुवार को मनाई जाएगी। सुहागन महिलाओं के हरियाली तीज बहुत मायने रखता हैं।

इस दिन सुहागिन महिला निर्जला व्रत रखकर माता पार्वती और भगवान शिव की पूजा-अर्चना कर अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती है।

ज्योतिषाचार्य डॉ. आचार्य सुशांत राज ने बताया कि हरियाली तीज का व्रत सबसे पहले राजा हिमालय की पुत्री पार्वती ने रखा था। कहा जाता है जिसके फलस्वरुप उन्हें भगवान शिव प्राप्त हुए थे।

इसलिए अच्छे वर की प्राप्ति के लिए कुंवारी लड़कियां भी व्रत रख माता पार्वती से प्रार्थना करती हैं। बताया कि इस दिन महिलाएं हरे रंग का जोड़ा पहन झूला-झूलती हैं। 

महिलाएं रखती हैं निर्जला व्रत
हरियाली तीज के दिन महिलाएं निर्जला व्रत रखती हैं। विधि-विधान से माता-पार्वती और भगवान शिव की पूजा करती हैं। कथा समापन के बाद महिलाएं मां गौरी से अपने पति की लंबी उम्र की कामना करती है।

पंडित विष्णु प्रसाद भट्ट ने पूजा-अर्चना के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि हरियाली तीज के दिन सुबह स्नान के बाद स्वच्छ वस्त्र धारण करें।

मिट्टी में गंगाजल मिलाकर चौकी या पटरी पर शिवलिंग, भगवान गणेश, माता पार्वती और उनकी सखियों की प्रतिमा बनाएं। माता पार्वती, भगवान शिव और गणेश की पूजा करें।

बाजार में नहीं दिखी हरियाली तीज की रौनक
हर साल पलटन बाजार, डिस्पेंसरी रोड बाजार समेत शहर के छोटे-बड़े बाजारों में तीज पर काफी चहल-पहल रहती थी। पूजन सामग्री के साथ नए कपड़े खरीदने वालों की भीड़ लगी रहती थी।

लेकिन इस बार कोरोना के बढ़ते प्रभाव के चलते बाजारों में रौनक नहीं देखी गई। तीज के त्यौहार पर बाजार पूरी तरह सुने दिखाई दिए।

पलटन बाजार में साड़ियों के विक्रेता राकेश गुप्ता ने बताया कि तीज पर हर साल लाखों की साड़ियां बिक जाया करती थीं, लेकिन अनलॉक 2.0  के बाद से अभी तक किसी एक दिन में 10 से अधिक साड़ी नहीं बिक पाई है।

बाजार में मात्र 20 फीसदी का ही काम है। उधर पलटन बाजार में मेहंदी लगाने वाले सुनील कुमार ने बताया कि कोरोना के डर से इस बार बहुत कम महिलाएं मेहंदी लगाने आई। आमतौर पर तीज पर एडवांस ऑर्डर मिलते थे।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *