UBSE कल जारी करेगा उत्तराखंड बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट

उत्तराखंड

उत्तराखंड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 का परिणाम कल जारी होगा। बोर्ड सचिव नीता तिवारी ने कहा कि 10वीं और 12वीं कक्षा के नतीजे एक साथ 29 जुलाई को सुबह 11 बजे जारी किए जाएंगे। परिणाम की घोषणा रामनगर स्थित उत्तराखंड बोर्ड मुख्यालय से राज्य के शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय और बोर्ड अध्यक्ष आरके कुंवर की मौजूदगी में की जाएगी। नीता तिवारी ने कहा, ‘परिणाम की घोषणा से पहले हम इंतजार कर रहे थे कि कब स्थिति सामान्य हो लेकिन कोविड-19 संक्रमण के लगातार बढ़ते मामलों के चलते नतीजों के ऐलान में और देरी हो जाती, इससे स्टूडेंट्स की उच्च शिक्षा में करियर पर असर पड़ता। इसलिए हम दोनों रिजल्ट साथ-साथ जारी कर रहे हैं।’

छात्र-छात्राएं अपना परीक्षा परिणाम ubse.uk.gov.in के साथ साथ लाइव हिन्दुस्तान की वेबसाइट www.livehindustan.com पर भी चेक कर सकेंगे। अगर आप चाहते हैं कि उत्तराखंड बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट जारी होते ही आपके मोबाइल फोन पर अलर्ट भी आए, तो इसके लिए आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सिर्फ अपना नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल और कक्षा की जानकारी देनी होगी।

उत्तराखंड बोर्ड हाईस्कूल रिजल्ट 2020 ( 10वीं रिजल्ट ) के रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें

उत्तराखंड बोर्ड इंटरमीडिएट रिजल्ट 2020 ( 12वीं रिजल्ट ) के रजिस्ट्रेशन के लिए यहां क्लिक करें

रजिस्ट्रेशन कराने के बाद उत्तराखंड बोर्ड 10वीं 12वीं रिजल्ट जारी होते ही लाइव हिन्दुस्तान आपको आपके मोबाइल पर अलर्ट भेजेगा। इस अलर्ट पर क्लिक कर आप सिर्फ रोल नंबर डालकर नतीजे चेक कर सकेंगे। 

इस बार उत्तराखंड बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 2 मार्च से 25 मार्च के बीच तय गई थी। लेकिन कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन के चलते उत्तराखंड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा टल गई थी। टली परीक्षाएं 22 से 25 जून तक कराई गई थी, लेकिन कंटेनमेंट जोन और परीक्षा के दौरान क्वारांटाइन विद्यार्थी परीक्षा नहीं दे पाए थे। बोर्ड ने तय किया है कि कंटेनमेंट जोन के विद्यार्थियों को अधिकतम तीन विषयों के अधिक नम्बर वाले विषय का औसतन निकाल कर रिजल्ट जारी किया जाएगा। 

खास बात यह है कि विद्यार्थी औसतन नंबरों से संतुष्ट नहीं हुआ तो उसे दोबारा से परीक्षा देने का मौका मिलेगा। यदि किसी विद्यार्थी ने चार विषय की परीक्षा दी है तो अधिक नंबर वाले तीन विषयों में दर्ज नंबरों का औसतन निकाला जाएगा। तीन विषय की परीक्षा देने वाले विद्यार्थी का दो विषय विषयों औसतन निकाल कर रिजल्ट जारी किया जाना है। अधिकतम मार्किंग से संतुष्ट न होने वाले विद्यार्थियों को दोबारा से परीक्षा का मौका मिलेगा।

22 जून से 25 जून के बीच चार दोनों के दौरान 10वीं के पांच विषयों और 12वीं कक्षा के 8 विषयों की परीक्षाएं कराई गईं। इस बार प्रदेश में हाईस्कूल (10वीं) और इंटर (12वीं) में कुल 271415 छात्र-छात्राओं बोर्ड की परीक्षाएं दी हैं। इनमें हाईस्कूल में 150289 और इंटरमीडिएट में 121126 छात्र-छात्राएं शामिल हैं।

2019 का रिजल्ट
पिछले वर्ष 10वीं और 12वीं का रिजल्ट 30 मई को घोषित किया गया था। 10वीं में 76.43 फीसदी स्टूडेंट्स और 12वीं में 80.13 फीसदी स्टूडेंट्स पास हुए थे। एसवीएमआईसी नथुवाला देहरादून की अनंता सकलानी ने 99 प्रतिशत अंक लेकर 10वीं में टाप किया था। वहीं इंटरमीडिएट में एसवीएमआईसी चिन्यालीसौंण उत्तरकाशी की छात्रा शताक्षी तिवारी ने 98 प्रतिशत अंक प्राप्त कर प्रदेश में टॉप किया था। 10वीं में लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से अच्छा रहा था। लड़कियां 82.47 फीसदी और लड़के 70.60 प्रतिशत पास हुए थे। 12वीं में लड़कियों का रिजल्ट लड़कों से अच्छा रहा। लड़कियां 83.79 फीसदी पास हुई जबकि लड़के 76.2 फीसदी पास हुए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *