चारधाम यात्रा : देहरादून से केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के लिए जल्द शुरू हो सकती है हेलीकॉप्टर सेवा

उत्तराखंड भक्ति

उत्तराखंड में हेलीकॉप्टर सेवा दे कर रही कंपनी पवन हंस ने देहरादून से चारधाम के लिए भी हेलीकॉप्टर सेवा शुरू करने का प्रस्ताव सरकार को दिया है। इस प्रस्ताव को अनुमति मिली तो देहरादून से केदारनाथ, बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के दर्शन के लिए भी हेलीकॉप्टर सेवा शुरू हो सकेगी। अभी गढ़वाल को जोड़ते हुए सरकार ने हेलीकॉप्टर सेवा का देहरादून से शुभारंभ किया है। इसका लाभ श्रीनगर, टिहरी और गौचर के लोगों को मिल रहा है।

पवन हंस के हेलीकॉप्टर से 2903 रुपए किराए में जौलीग्रांट से श्रीनगर, टिहरी और गौचर के लिए जा सकते हैं। इसके लिए बुकिंग भी शुरू हो गई है। यह बुकिंग ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से की जा सकती है। ऑफलाइन में हेलीपैड पर बने काउंटरों से टिकट बुक कराया जा सकता है। अभी पवन हंस ने श्रीनगर, पौड़ी, टिहरी, चमोली गौचर के लोगों के लिए दून से आने के लिए हवाई सेवा शुरू की है। किंतु चारधाम जाने वाले यात्रियों को सस्ते में यात्रा हो, इसके लिए पवन हंस ने सरकार से चारधाम यात्रा एवं सिंगल इंजन हेलीकाप्टर की अनुमति देने का प्रस्ताव दिया है। अभी डबल इंजन का हेलीकॉप्टर संचालित हो रहा है। इसे बदरीनाथ क्षेत्र में संचालित करने में दिक्कत होती है। यदि सिंगल इंजन के हेलीकॉप्टर की अनुमति मिलती है तो बदरीनाथ भी कवर हो सकेगा। 

हेलीकॉप्टर सेवा न चलने पर टिकट का पैसा होगा वापस
टिकट बुक करवाने वाले लोग मौसम खराब के चलते हेलीकॉप्टर सेवा का लाभ नहीं मिलने की स्थिति में टिकट का पैसा वापस ले सकेंगे। पवन हंस मौसम खराब होने पर हेलीकॉप्टर सेवा न चलने पर यात्रियों के पूरे पैसे वापस करेगी।  

सरकार से सिंगल इंजन के हेलीकॉप्टर और चारधाम हेलीकॉप्टर सेवा के लिए अनुमति का प्रस्ताव दिया है। अनुमति मिलती है तो चारधाम के लिए भी सेवा शुरू हो जाएगी। सीएम को गुप्तकाशी, बदरीनाथ, गंगोत्री, यमुनोत्री में हेलीपैड बनाने का सुझाव दिया है। दून से श्रीनगर, टिहरी, गौचर के लिए यात्रियों को किराया सरकार द्वारा निर्धारित 2903 रुपए ही देना होगा।  – राजीव अग्निहोत्री, ज्वाइंट जीएम पवन हंस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *